Read more


Facebook Clean History-Privacy Tool what for us( फेसबुक प्राइवेसी?क्या हैं हमारे लिए। )


                                                                 



हाल ही मैं दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी फेसबुक ने अपने यूजर सिक्योरिटी के लिए कुछ सोचा हैं  जैसा की हम सब जानते हैं हाल के कुछ सालों मैं फेसबुक की इमेज अपने यूजर के लिए कोई उतनी अच्छी नहीं रहे गयी हैं जब से यूजर के डाटा और प्राइवेसी के साथ उसकी पर्सनल एक्टिविटी पे भी नजर रखी गयी और उसको लीक भी किया जा चुका गया हैं।

जैसा की कैंब्रिज ऐनालिटिका मामले मैं हुआ था।

 फेसबुक उन सब आरोपों से बचने के लिए फेसबुक क्लीन हिस्ट्री का ऑप्शन ला रही हैं जिसे Off-Facebook Activity  भी कहा जा रहा हैं फेसबुक के अनुसार अब यूजर के पास ये भी राइट्स दिया जायेगा की वो देख सके की फेसबुक के जरिए कौन कौन वेबसाइट यूजर को ट्रैक कर रही हैं। 



                                                                 



अगर देखा जाये तो फेसबुक ही सबसे पहले अपने यूजर को ट्रैक करती हैं जैसे की वो यूजर को क्या पसंद और क्या नहीं और वो किससे क्या बात करते उसकी लोकेशन और यूजर फेसबुक पे क्या क्या सर्च करता हैं और वो उसके अनुसार ही अपने विज्ञापन दिखाना शुरू कर देता हैं 

शायद अपने कभी गौर भी नहीं किया होगा अगर आप कुछ गूगल पे सर्च करे और उसके प्रोडक्ट को ना लो , उसके बाद अगर आप फेसबुक या फिर कुछ भी सर्च करो तो वो विज्ञापन आपको हर जगह दिखाना शुरू कर देते हैं। 

                                                                       

फेसबुक के अनुसार ये फीचर उसके यूजर को काफी सहयोग करेगा जिसके यूजर खुद को और अपनी प्राइवेसी को डर नहीं रहेगा अब देखते हैं ये कितना कारगर होता हैं।

फेसबुक के इस फ़ीचर को फिलहाल साउथ कोरिया , स्पेन और साथ ही साथ आयरलैंड के यूजर के लिए लाया गया हैं फेसबुक बाद मैं ये टूल अपने सारे यूजर के लिए लाने वाली हैं।


कैंब्रिज ऐनालिटिका स्कैंडल मैं फेसबुक को अरबो रुपये की पेनल्टी देनी पड़ी थी। अब गैर मामला ये भी हैं की ये टूल यूजर के लिए कितना सिक्योरिटी प्रोवाइड करता हैं।