Read more


स्मार्टफोन सात हजार - दस हजार, SmartPhone Under (7000-10000)




आज कल ये समझ पाना इतना आसान नहीं हैं की कौन सा स्मार्टफोन लिया जाए और कौन सा नहीं
लोगो की बढ़ती हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत सारी कम्पनीज  मार्किट मैं बहुत सारे फीचर के साथ नए नए मॉडल लॉन्च कर रही हैं जिसे यूजर को समझ नहीं आता की वो किस कम्पनी का Smartphone ले और क्यों ले।


आइए आज हम बात करेंगे की आपको कौन सा स्मार्टफोन लेना चाहिए और क्यों ?


सबसे पहले हमारे दिमाग मैं ये सवाल आता हैं की हमारा बजट क्या हैं और हम अपने बजट से कितना और ऊपर जा सकते हैं,

अगर हम बात करे की हमे एक Smartphone लेना पर हमारा बजट जो हैं जो सात हजार (7000-1000 ) से दस हजार ही हैं तो क्या हम इस अच्छे बजट मैं कोई अच्छा स्मार्टफोन ले सकते हैं ?


ऑफ़-कोर्स  आप इतने बजट मैं बहुत एक ऐसा स्मार्टफोन ले सकते हैं जो आपकी जरूरतों को पूरा कर सकता हैं।

सबसे पहले हमे हमारी जरूरते पता होनी चाहिए जिसे कि हम एक अच्छे और कम बजट मैं एक अच्छा स्मार्टफोन ले सकते हैं।

आइये हम जानते हैं कुछ बजट फ़ोन के बारे मैं !


अगर आप सात हजार से थोड़ा ज्यादा का फ़ोन देख रहे हैं अपने लिए तो आप Realme 3i  2019 ले सकते हैं जिसकी प्राइस आपको 8,599  तक मार्किट मैं मिल जाएगी।

Realme 3i



जिसमें आपको MediaTek का Helio P60 मिल जाता हैं। जिस मैं आपको 13MP +2MP AI ड्यूल प्राइमरी  कैमरा मिल जाता हैं जो  IPS LCD   pe बेस्ड हैं  यू कैन चेकआउट हेरे IPS LCD कैमरा तो आपको इस मैं अच्छा मिलता ही हैं इसके साथ आप को इसमें बैटरी भी अच्छी मिलती हैं 4230 mAh वो भी नॉन-रिमूवेबल बैटरी इसमें अच्छी ये बात होती हैं अगर आपका फ़ोन शायद  गलती से भी गिर जाये तो ना तो डिस्प्ले को कुछ होगा ना ही बैटरी बाहर निकलेगी । अगर आप नार्मल यूजर हैं तो ये फ़ोन आपके लिए बहुत अच्छा हैं इस बजट मैं, अगर आप हाई ग्राफ़िक गेम्स नहीं खेलते हैं तो ।

3GB RAM के साथ आपको मिलती हैं ।












प्रोसेसर  ( Processor )  


इसमें आपको ऐसा प्रोसेसर  मिलता हैं जो आपकी हर जरुरत को पुरा करता हैँ  अगर हम बात करे इतने कम बजट मैं इसके आर्टिफिशल इंटेलिजेन्स का फीचर मिल जाता हैं ,

" Artificial इंटेलिजेंस टेक्नॉलॉजी जब से डोमेन और साइंस से मिली  हैं तो इसने 20 सेंचुरी ( शताब्दी  ) से मार्किट मैं अपनी धुन मचा रखी हैं इस टेक्नोलोजी के बारे मैं Bernard Marr कहते हैं जबसे साइंटिस्ट्स और इंजीनियर ने इसे समझा और कंप्यूटर के फील्ड मैं एक नयी क्रान्ति लाई हैं जो  इंसानों के जैसे सोच सके और समझ सके " और जाने इंटेलिजेंस टेक्नॉलॉजी  के बारे मैं  ( Forbes with Bernard Marr )  ये टेक्नोलॉजी अपने आने वाले वक़्त मैं इंसानों के लिए काफी मददगार होगी Al based Automatic Cars आने जा रही हैं ये बात अलग ये की इसको अपने देश आने मैं कितना टाइम लगता हैं जहा तक हम बात करे तो हाल के ही दिनों मैं एलोन मुश्क Elon Musk इनकी सोच समझना काफी मुश्किल हैं wikipedia - Elon Musk Ultimate Person और  जाने इनके बारे मैं"


इतना कनफ़ूज़  मत हो आप ये इसमें फेस आपको AI Scene Recognition मिलता जो आपकी डे too डे लाइफ को इजी बनता हैं ये आपके फ़ोन की बैटरी को अच्छे तरीके से USe करता हैं और आपको एक अच्छी और लम्बी बैटरी लाइफ मिल जाती हैं  साथ ही मैं आपको इसके साथ आपको ColorOS 6 मिलता हैंजो  Andriod P Based हैं । 


  आपको इसमें  MediaTek helio P60 मिलता हैं जो ओक्टा-कोर  पे  है
                      आप यहाँ से ये फ़ोन चेक कर सकते हैं लिंक पे क्लिक करे 

                      


आपको एक अच्छे बजट मैं एक नयी टेक्नोलॉजी के साथ अच्छा फ़ोन मिल जाता हैं। 


Nokia 6.1 Plus 6 /64



नोकिआ एक ऐसा ट्रस्ट जो पुरे भारत के घर घर मैं हैं काफी टाइम बाद अपने असफ़लता से बाहर निकल के मार्किट मैं Andriod पे आया ,

अगर आपका बजट थोड़ा ऊपर जा सकता हैं तो आप Nokia 6.1 Plus लेना चाहिए स्पेशली आप PUBG लवर होतो ।  परफॉरमेंस और डिज़ाइन की बात करे तो इसका लुक आपको मोहक कर देगा इसको लेने के लिए

ये मिलता हैं आपको 6 Gb  RAM  के साथ 5.80 की आपको इसमें स्क्रीन मिल जाती हैं  जो की , साथ की साथ इसमें आपको Snapdragon 636 प्रोसेसर मिलता हैं जो इस फ़ोन को गेमिंग के लिए काफी अच्छा बनता हैं  Back पैनल  Screen आपको Glass की मिल जाती हैं जो इसके लुक और भी कूल बना देती हैं । नोकिआ काफी अच्छे बजट मैं बेहतरीन डिज़ाइन का फ़ोन लाया हैं । हाई ग्राफ़िक्स गेम्स के लिए आप इससे ले सकते हैं । और इसके साथ आपको काफी अच्छी परफॉरमेंस देखने को मिलती हैं ।
                                                 
                                             
                                              Nokia-6-Plus Price and Features 






साथ ही साथ Artificial इंटेलिजेंस टेक्नॉलॉजी देखने को मिलती हैं नोकिआ कहती हैं इसमें आपको हाइली सेंसेटिव ड्यूल रेअर कैमरा मिलता हैं जो किसी भी तस्वीर की हर एक डिटेल्स को काफी अच्छे से कैप्चर करता हैं ।


सेल्फीज़ Selfies की बात करे तो  ये 16MP (Megapixel) कैमरा के साथ आता हैं जिसमें इमेज डेप्थ बेस्ड कैमरा हैं जो हाइली सेंसिटिव कैमरा हैं जिसमें आपको आपकी  सेल्फीज़ मिरर जैसी क्लीन मिलेगी

Battery अगर बैटरी की बात की जाये तो यहाँ आपको 3060 mAh की बैटरी देखने को मिलती हैं एक दिन के लिए काफी अच्छी बैटरी बैकअप प्रोवाइड करती हैं ।


Realme 5 3/32 Crystal


जैसा की Realme 5 अभी नया स्मार्टफोन लंच किया गया हैं जिस मैं आपको 12MP+8MP+2MP+2MP का रियर कैमरा मिल जाता हैं काफी सारे नए नए सेंसर का उपयोग किया गया हैं  और सेल्फी कैमरा यहाँ आपको 13MP का ही मिलता हैं 



                                                    Realme-5 Price and Features





AI Quad कैमरा मिलता हैं आपको 12MP Primary Lens aperture के साथ  हाई पिक्सेल साइज कैप्चर देता हैं 8MP का कैमरा लौ लाइट मैं अच्छी पिक्चर लेने मैं मदद करता हैं 2MP + 2MP के कैमरा सुपर मैक्रो लेंस हैं जो इमेज की गुणवत्ता को और भी आकर्षित करता हैं ।

6.5 की HD + Mini -drop डिस्प्ले मिल जाती हैं इसके साथ आपको एक नया क्रिस्टल डिज़ाइन देखने को मिलता हैं जो इस फ़ोन को और भी खूबसूरत बना देता हैं Realme 5 आपको water -Resistant मिल जाता हैं अगर फ़ोन थोड़ा बारिश मैं भीग भी जाता हैं तो कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी । 5000 mAh बैटरी के साथ AI टेक्नोलॉजी मिलती हैं । जो आपको अपने फ़ोन को एक लम्बी और अच्छी बैटरी बैकअप देती हैं Realme यहाँ तक कहती हैं आप इसको 30 दिनों का Standby पे रख सकते हैं ।


ये कुछ ऐसे बेहतरीन स्मार्टफोन्स हैं जिनको आपको लेना पसंद करेंगे ज्यादा फ़ोन्स के बारे मैं बता के आपको कन्फूज़ न करके मैंने आपको कुछ अच्छे और बजट फ़ोन के बारे मैं बताया हैं ।

आप कमेंट करे बता सकते हैं आपके लिए कोनसा अच्छा जिसे दुसरो को हेल्प हो ।